Mobile Phone ka Battery Backup Kaise Badhaye in Hindi | स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाएं इस आसान ट्रिक्स से 

मोबाइल का Battery Backup कैसे बढ़ाएं? Phone Ka Battery Backup Kaise Badhaye , Mobile Ki Battery Backup/ Battery Life Kaise Badhaye In Hindi, Smartphone Ki Battery Backup Kaise Badhaye जैसी समस्या अगर आपके फोन में है और Battery Life / Battery Backup कम हो रही है। आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ कर बैटरी बैकअप की समस्या को दूर कर सकते है। 

जब से हमारे भारत में 4G का दौर शुरू हुआ उसके बाद से इंटरनेट के क्षेत्र में बहुत बड़ा बदलाव देखा गया। इंटरनेट की स्पीड बढ़ने के साथ लोगो में 4G Smartphone खरीदने की होड़ लग गई।

काफी ज्यादा संख्या में लोगो ने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। बच्चो से लेकर बडे सभी वर्गों के लोगो मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे है। आज के समय में Mobile Phone लोगो के मनोरंजन व टाइमपास का मुख्य साधन है। 

आज के समय में छोटे काम से लेकर बड़े काम को घर पर बैठकर कर सकते है फिर चाहे फोन पर रिस्तेदारो से बातचीत ,व्हाट्सअप चैटिंग ,ऑनलाइन स्टडी ,ऑनलाइन शॉपिंग, मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल का भुकतान और ऑनलाइन टिकट बुक करवाना जैसे सभी काम मोबाइल फोन के द्वारा किया जा रहा है। मोबाइल फोन ने हमारी दैनिक रोजमर्रा के कार्यो को काफी तेज और आसान बना दिया है।

इसकी सहायता से हम कोई भी जरूरी काम घर पर आसानी से कर सकते है। लेकिन लगातार फोन का इस्तेमाल करते रहने से मोबाइल फोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है। एक समय के बाद फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म (Discharge) होने लगती है।

जब हम फोन को चार्ज करते है तो Battery को चार्ज होने में काफी समय लगता है। ऐसा इसलिए होता है जब Mobile Phone की Battery Backup कम होने लगती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में यही बताने वाले है कि मोबाइल फोन का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाएं

Battery Backup Kaise Badhaye in Hindi 

मोबाइल फोन की बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाएं आज आपको इन सभी प्रश्नों के उत्तर मिलने वाले है। How to increase mobile phone Battery Backup आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर और हमारे द्वारा बताये सभी स्टेप्स को फॉलो करके अपने मोबाइल फोन के बैटरी बैकअप को आसानी से बढ़ा सकते है।

बैटरी बैकअप की समस्या ज्यादातर पुराने मोबाइल फोन में ही देखने को मिलता है। लेकिन कई बार ये समस्या नए मोबाइल में भी देखने को मिलता है। आप नए और पुराने मोबाइल में बैटरी बैकअप की समस्या को कम कर सकते है। 

WiFi, Hotspot, Bluetooth और Location को ऑफ रखे 

WiFi का इस्तेमाल हम अपने फोन को इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए करते है ऐसा हम तभी करते है जब हमारे मोबाइल का इंटरनेट नहीं चलता या हमारे मोबाइल का इंटरनेट रिचार्ज समाप्त हो जाता है या फिर अपने इंटरनेट का डाटा बचाने के लिए WiFi से का इस्तेमाल करते है। WiFi का इस्तेमाल  करने के बाद तुरंत बंद कर देना चाहिए। WiFi ऑन रहने से बैटरी की खपत होती रहती है। 

Hotspot का उपयोग इंटरनेट डाटा Share करने के लिए किया जाता है। हम कई मोबाइल या लैपटॉप को Hotspot से कनेक्ट करके फ्री इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते है। हॉटस्पॉट से फ्री इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए अपने मोबाइल में WiFi ऑन करना होता है। Hotspot का उपयोग करने के बाद तुरंत बंद कर देना चाहिए। Hotspot ऑन रहने पर भी काफी मात्रा में तेजी से बैटरी की खपत होती है। 

Bluetooth का उपयोग हम किसी फाइल, इमेज और गाने की फाइल शेयर करने के लिए करते है। ब्लूटूथ से इंटरनेट और इयरफोन को कनेक्ट किया जाता है। लेकिन ज्यादातर लोग Bluetooth का उपयोग करने के बाद बंद करना भूल जाते है। ब्लूटूथ ऑन होने से बैटरी की खपत लगातार होती रहती है।

Location का उपयोग GPS की मदद से किसी भी शहर या गांव का लोकेशन का पता लगाने के लिए किया जाता है। एग्जाम सेंटर, स्कूल, कॉलेज या फिर कुरियर्स, खाना सप्लाई करने के लिए किसी अनजान जगह तक पहुंचने के लिए GPS की मदद से उस लोकेशन पर आसानी से पहुंच सकते है। लेकिन ज्यादातर लोग GPS को बंद नहीं करते या बंद करना भूल जाते है। जीपीएस ऑन होने के कारण बैटरी को काफी तेजी से खतम करता है। 

Also Read: Gmail Account Kaise Banaye in Hindi

अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से कम हो रही है तो आपको WiFi, Hotspot, Bluetooth और Location का इस्तेमाल करने के बाद तुरंत से बंद कर देना चाहिए। WiFi, Hotspot, Bluetooth और Location को Off करने के बाद आप अपने स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप का बढ़ा सकते है। 

Play Store के Auto Update सेटिंग को Off रखें 

अगर आपके फोन में Play Store का Auto Update सेटिंग ऑन है तो सबसे पहले आपको प्ले स्टोर के सेटिंग में जा कर ऑटो अपडेट के ऑप्शन को ऑफ कर देना चाहिए। क्योकि जब भी कोई नया अपडेट आता है Play Store में Apps अपने आप Auto Update होने लगता है।

इससे आपके फोन की बैटरी का खपत बहुत ज्यादा होता है। इसलिए अपने मोबाइल में Play Store के Auto Update सेटिंग को हमेशा Off करके रखना चाहिए। 

फालतू ऐप को अनइंस्टाल कर दे

अगर आपके फोन में पहले से ऐसे बहुत सारे ऐप इंस्टॉल है जिनका इस्तेमाल आप नहीं कर रहे हैं तो आपको उन सभी बेकार के Apps को Unistall/ Delete कर देना चाहिए। मोबाइल में ज्यादा Apps होने पर स्टोरेज स्पेस को घेर लेते है इससे मोबाइल के स्पीड पर फर्क पड़ता है और मोबाइल की स्पीड कम होने लगती है।

साथ में बैटरी की खपत भी ज्यादा होती है। इसलिए आपको उन्ही जरुरी Apps को अपने स्मार्टफोन में Install करना चाहिए। जो आपके लिए बहुत जरुरी और काम की है।

सभी बैकग्राउंड Apps को बंद कर दे 

जब आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है तो आप एक समय में बहुत सारे Apps को ओपन कर लेते है और इन ऐप्प्स को बंद नहीं करते है। ये सभी Apps बैकग्राउंड में चलते रहते है।

बैकग्राउंड में बहुत सारे Apps ओपन होने के कारण काफी तेजी से आपके मोबाइल की बैटरी खतम होती है। अपने फोन की बैटरी बैकअप को बढ़ाने के लिए उन सभी ऐप को इस्तेमाल करने के बाद बंद कर देना चाहिए। 

Also Read: देश की पहली भारतीय महिला साइंटिस्ट

बैटरी सेवर चालू करके रखें 

हर स्मार्ट फोन में Battery Saver का ऑप्शन होता है। क्या आप जानते है ये ऑप्शन क्यों दिया गया होता है ? बैटरी सेवर का यह Option आपके स्मार्टफोन की बैटरी खपत को कम करता है और ज्यादा बैटरी खपत नहीं होने देता।

Battery Saver ऑप्शन को ऑन करने से यह आपके फोन की Brightness को ऑटोमैटिक dull कर देता है। यह ऑप्शन आपको Notification Pannel में मिल जाता है। 

Dark Theme और Live Wallpaper का उपयोग करने से बचें

Dark Theme और Live Wallpaper आपके फोन को अट्रैक्टिव तो बनता है लेकिन यह आपके फोन की बैटरी पर बुरा इफ़ेक्ट भी डालता है। लाइव वॉलपेपर बार-बार चेंज होता है जिस वजह से बैटरी की खपत होती है। लाइव वॉलपेपर आपके बैटरी बैकअप को काफी इफ़ेक्ट करती है। 

इसकी तुलना में सिंपल वॉलपेपर और लाइट थीम आप के फोन की बैटरी पर कोई बुरा प्रभाव नहीं डालती। अगर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप को बढ़ाना चाहते है तो आपको तुरंत से Dark Theme और Live Wallpaper उपयोग करना बंद कर देना चाहिए। 

Also Read: World Photography Day क्या है?

मोबाइल चार्ज करते वक्त यूज़ न करे 

बैटरी डाउन होने पर जब हम फोन को चार्ज पर लगाते है तो कुछ परसेंट चार्ज होने पर हम बिना चार्जिंग बंद किए फ़ोन का यूज़ करने लगते है। लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए क्योकि ऐसा करने से यह फोन की बैटरी को बुरी तरह प्रभावित करता है।

ऐसे में जल्दी-जल्दी आपके फोन की बैटरी ख़त्म होने लगती है और फोन को चार्ज होने में भी काफी समय लगता है। इसलिए जब भी फोन का यूज़ करना हो तो चार्जिंग ऑफ करके ही करना चाहिए। 

नोटिफिकेशन लाइट को ऑफ करके रखे 

हमारे मोबाइल में हर कुछ समय में अलग-अलग तरह का कुछ न कुछ नोटिफिकेशन आता रहता है। नोटिफिकेशन आने के दौरान Notification Light बार-बार जलता रहता है। Notification Light बार-बार जलने के वजह से बैटरी की खपत होती रहती है।

अगर आपको नोटिफिकेशन लाइट की आवश्यकता नही है तो आपको नोटिफिकेशन लाइट को तुरंत बंद कर देना चाहिए। इस ऑप्शन को ऑफ करके बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते है। 

Leave a Comment