इंग्लिश सीखने के आसान टिप्स | English Bolna Kaise Sikhe in Hindi

इस विषय में हर कोई जानना चाहता है English bolna kaise sikhe? जिसे इंग्लिश बोलने और लिखने में काफी समस्या होती है। आज के समय में हर जगह अंग्रेजी भाषा का ही बोलबाला है।

हमारे देश में भी अंग्रेजी बहुत तेजी में प्रचलित होती जा रही है। आजकल हर माता-पिता अपने बच्चो को हिंदी मध्यम की अपेक्षा अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाना ज्यादा उचित समझते है। 

ऐसा इसलिए है क्योकि लोग यह मानते है कि जो व्यक्ति अच्छे से इंग्लिश बोलता है वही सुशिक्षित है। इसके अतिरिक्त किसी भी प्राइवेट सेक्टर या पब्लिक सेक्टर में जॉब पाने के लिए इंग्लिश आना बहुत जरुरी हो गया है क्योकि ऑफिस में अधिकतर काम इंग्लिश में ही किए जाते है। 

अंग्रेजी भाषा आज के समय में ग्लोबल भाषा बन गयी है। अंग्रेजी भाषा विश्व के हर देश में बोली जाती है। इसलिए अंग्रेजी भाषा काफी लोकप्रिय भाषा बन गयी है। यही कारण है कि हर वह व्यक्ति इंग्लिश बोलना सीखना चाहता है जिसे इंग्लिश बोलना नहीं आता। 

English language सिखने के लिए किसी प्रकार की इंग्लिश स्पीकिंग क्लास को ज्वाइन करने की जरूरत नहीं है बल्कि आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके भी इंग्लिश बोलना सिख सकते है।

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें? इस आर्टिकल में हम आपको इंग्लिश बोलना कैसे सीखें? (english language kaise sikhe) के बारे में कुछ आसान तरीके बताने वाले है जिससे आप आसानी से घर बैठे इंग्लिश बोलना सिख सकते है।  

फटाफट इंग्लिश बोलना कैसे सीख सकते हैं – How to Learn to Speak English in hindi?

अंग्रेजी भाषा में English bolna kaise sikhe? इस समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। इंग्लिश भाषा सीखने के लिए आपको अपने दिनचर्या में कुछ बदलाव करने की जरूरत है।

यह बदलाव आप को इंग्लिश भाषा में बिलकुल परफेक्ट बनाने में बहुत सहायक है। हमारे द्वारा बताये गए नियमों का रोजाना पालन करके आप अपनी अंग्रेजी भाषा में सुधार कर सकते है। 

बोलने से अधिक सुनने पर ध्यान दें

अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए इंग्लिश बोलने की अपेक्षा इंग्लिश सुनने की ज्यादा आवश्कता होती है। किसी विषय में सुनी बात हमें लम्बे समय तक याद रहती है। इसी तरह बार-बार इंग्लिश सुनने से इंग्लिश के बहुत से words के सही उच्चारण में बहुत सहायता मिलती है। 

जब भी अंग्रेजी में पढ़े तो ऊंची आवाज में पढ़े ताकि आप के द्वारा बोली गई इंग्लिश को आप ध्यान से सुन सके। ऐसा करने से आपको पता चलता है कि आपसे कहाँ गलती हो रही है।

किसी भी भाषा को सीखने के लिए उस भाषा को सबसे पहले सुनने की जरूरत पड़ती है ठीक उसी प्रकार जिस तरह एक बच्चा अपनी मातृभाषा सीखने के लिए पहले उस भाषा को ध्यान से सुनता है फिर बोलना सीखता है।

Vocabulary सीखे 

English bolna kaise sikhe? किसी भी वाक्य को पूरा करने के लिए शब्दों की जरूरत होती है।अलग-अलग शब्दो से मिलकर एक वाक्य बनता है।

इंग्लिश बोलने के लिए vocabulary सीखना बहुत जरुरी होता है। Vocabulary सीखने के लिए अंग्रेजी की किताबें पढ़ना चाहिए। किताबो में शब्दो का भंडार होता है।

Also Read: WhatsApp से FASTag Recharge कैसे करें?

किताबों में आपको रोज प्रयोग होने वाले शब्द मिल जाते है और कुछ कठिन शब्द भी होते है। कठिन शब्दो के मतलब Dictionary की सहायता से ढूंढ कर नोट करके उन शब्दो को याद करे। ऐसा करने से आपकी vocabulary में काफी सुधार आता है। 

नियमित रूप से अंग्रेजी किताबें पढ़े 

अंग्रेजी में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए अंग्रेजी किताबों का नियमित रूप से अध्यनन करना बहुत जरुरी है। इससे आपकी vocabulary प्रतिदिन स्ट्रॉन्ग होती है साथ ही आपकी English Reading में काफी सुधार होता है। शुरुआत में आपको ऐसी किताबों का चुनाव करना है जिसमे इंग्लिश के आसान शब्दो का प्रयोग किया गया हो। 

पढ़ने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो इसके लिए आप कोई भी आसान भाषा में लिखी Story Book को पढ़ने के लिए यूज़ कर सकते है।

शुरुआती दिनों में आप रंग बिरंगे चित्रों वाली आसान अंग्रेजी शब्दो में लिखी बुक ही पढ़े। चित्रों के माध्यम से कहानी समझने में आसानी होगी साथ ही यह आपको बोर भी नहीं होने देगा।

अंग्रेजी में खबरे पढ़े 

इंग्लिश सीखने में अंग्रेजी अखबार भी अहम भूमिका निभाते है। पूरे दिन में एक बार इंग्लिश newspaper जरूर read करे। The Times of India, Indian Express, The Hindu आदि अंग्रेजी समाचार पत्रों के माध्यम से आप देश-विदेश की खबर तो प्राप्त करते है साथ ही यह आपके अंग्रेजी सीखने की रूचि को भी बढ़ाता है।

इसके साथ ही  टीवी पर दिखाए जाने वाले इंग्लिश न्यूज़ भी आपके लिए काफी हेल्पफुल होते है। टीवी के न्यूज़ एंकर के द्वारा पढ़े जाने वाले न्यूज़ को ध्यान से सुने यह आपके इंग्लिश के शब्दों का सही उच्चारण करने में काफी हेल्प करता है। 

छोटे वाक्यों में बातचीत करे 

इस समस्या को दूर करने के लिए English me bolna kaise sikhe के शुरुआत में आपको बातचीत के लिए अंग्रेजी के छोटे वाक्यों का प्रयोग करना है।

Good Morning विश करना हो चाहे किसी को धन्यवाद बोलना हो या फिर किसी से हालचाल पूछना हो, आपको प्रतिदिन अंग्रेजी के ऐसे छोटे-छोटे वाक्यों का यूज़ करते रहना है। 

यह प्रक्रिया आपके अंग्रेजी बोलने के आत्मविश्वास को और मजबूत बनता है। इसके बाद आप धीरे-धीरे बड़े वाक्य बोलना सीख जाएगे।

यह प्रक्रिया ठीक उसी प्रकार है,जैसे एक छोटा बच्चा अपनी मातृभाषा सिखने के लिए पहले छोटे वाक्यों का प्रयोग करता है बाद में पूरे वाक्यों को बोलना सीख जाता है। 

शुरुआत में Grammar पर ज्यादा ध्यान न दे  

इंग्लिश सीखने के लिए शुरुआत में English Grammar सीखना जरुरी नहीं होता है। इंग्लिश सीखने के लिए Grammar की समझ होना बहुत जरुरी है।

लेकिन अगर आप सोच रहे है कि आप पहले Grammar सीख के perfect english बोलना सीख जाएंगे तो यह तरीका सही नहीं है।

यदि आप व्याकरण के अनुसार इंग्लिश बोलते है तो बिलकुल सही वाक्य बनाने में आपको ज्यादा समय लगेगा। ऐसा करने से आप दूसरो के सामने इंग्लिश बोलने से डरेगे। हो सकता है आप इंग्लिश बोलने का आत्मविश्वास भी खो दे। 

Also Read: हर साल हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है?

जब आप शुरुआत में अंग्रेजी बोल रहे हो तो बिना grammar पर ध्यान दिए  इंग्लिश में बात करे हो सकता है आपके द्वारा बोले गए वाक्य गलत हो। लेकिन इन गलतियों से डरे नहीं क्योकि व्यक्ति अपनी गलतियों से ही सीखता है। बाद में अपनी गलतियों पर विचार करे और इंग्लिश बोलने का अभ्यास जारी रखे।  

समूह बनाकर अंग्रेजी में बात करें 

English bolna kaise sikhe? – अगर आप एक स्टूडेंट है या कही ऑफिस में जॉब करते है तो आप अपने दोस्तों के साथ ग्रुप बना कर अंग्रेजी में बात करें।

इससे आपकी इंग्लिश में पकड़ अच्छी होगी आप ये सोच कर इंग्लिश बोलने में न हिचकिचाए कि मुझे इतनी अच्छी अंग्रेजी नहीं आती तो कैसे बोलूं। 

आपको जैसी और जितनी इंग्लिश आती है बोलने का प्रयास करें। अपने ग्रुप्स के दोस्तों के साथ ज्यादा समय इंग्लिश में ही बात करें।

यदि आपके घर में भाई या बहन किसी को इंग्लिश आती है तो उनके साथ भी इंग्लिश में बात करके अपनी अंग्रेजी भाषा में अच्छी पकड़ बना सकते है। इस तरह आप एक दूसरे से एक नया अंग्रेजी के वर्ड सीख सकते है।  

अंग्रेजी गाने सुने और गाने की प्रक्टिस करे 

आज के टाइम में इंग्लिश गाने काफी लोकप्रिय हो रहे है। अंग्रेजी गाने आपके इंग्लिश बोलने की capability को और बढ़ाती है। बोर होने पर आप हिंदी,पंजाबी गाने तो जरूर सुनते होंगे लेकिन अब आपको इन गानो के साथ इंग्लिश गाने भी सुनने होंगे।

अंग्रेजी गाने सुनते रहने से आपका मनोरंजन तो होता ही है साथ में इंग्लिश सीखने की प्रैक्टिस भी हो जाती है। शुरुआत में इंग्लिश गानों की लिरिक्स समझने में मुश्किल होगी ऐसे में आप इंटरनेट की सहायता से लिरिक्स पढ़ के गाने का अभ्यास करे या गाने के साथ-साथ गुनगुनाए। गानों के माध्यम से इंग्लिश के शब्दो का सही उच्चारण करने में सहायता मिलती है। 

English में करे चैटिंग 

आज के टाइम में सोशल मीडिया हर व्यक्ति की जरूरत बन गया है ऐसे में हर व्यक्ति अपना अधिक समय सोशल मीडिया पर ही बीतता है। सोशल मीडिया के माध्यम से भी आप अंग्रेजी सीखने की प्रैक्टिस कर सकते है। 

अब आप अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप, फेसबुक या इंस्टाग्राम पर जब भी चैटिंग करें तो अपनी मातृभाषा में चैटिंग करने की अपेक्षा इंग्लिश लैंग्वेज में  बात करना शुरू करे।

आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आईने के सामने Practice करें 

आत्मविश्वास की कमी लोगों को कमजोर बनाती है और उन के मन में डर पैदा करती है। इस वजह से कुछ लोग दूसरों के सामने इंग्लिश बोलने में हिचकीचाते है।

उन्हें लगता है कि english kaise sikhe यदि वह गलत इंग्लिश बोलेंगे तो लोग उनका मजाक उड़ाएंगे। और यही डर आपकी इंग्लिश सीखने में रुकावट बनती है। 

इस डर को दूर करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप सबसे पहले खुद से इंग्लिश में बात करे। आईने के सामने खड़े होकर खुद से इंग्लिश में बात करे।

खुद से ही अंग्रेजी में सवाल करे और पूरे आत्मविश्वास के साथ अंग्रेजी में ही अपने सवाल का जवाब दे। ऐसा करने से आपका confidence बढ़ता है और आप अपनी कमजोरी को पहचान कर उसे आसानी से दूर कर सकते है।

Leave a Comment